मोबाइल नेटवर्क कैसे काम करता है और ये बिना वायर के कैसे चलता है।

 आज की इस पोस्ट में हम आप को बताने वाले है की मोबाइल की नेटवर्क कैसे काम करता है और ये वायर से कनेक्ट हुए बिना कैसे वर्क करता है ,तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम यही जानते है। 
mobile network kaise kaam karta hai
jugadugdgets



जब हम अपने फ़ोन या फिर कंप्यूटर पे इंटरनेट इस्तेमानल करते है तब हमरे दिमाक में एक बात जरूर आती होगी की ये इंटरनेट कैसे चलता है तो चलिए आज हम आप के इस सवाल का जवाब दे देते है इंटरनेट वायर्स के जरिए ही चलता है जब हम कोई भी डाटा को  इंटरनेट पे सर्च करते है तो वो डाटा हमारे फ़ोन से निकल कर उस सर्वर तक जाती है जहा पर वह डाटा स्टोर है और टब हमे उसका रिजल्ट दिखाई देता है , इस प्रोसेस में जब हम अपने फ़ोन से कुछ सर्च करते है तो वह डाटा सबसे पहले फ़ोन से निकलकर फ़ोन की टावर के पास जाती है और उसके बाद टावर से निकल कर वायर्स के जरिए उस सर्वर तक जाती है जिस सर्वर में वह डाटा स्टोर होता है। 
mobile network kaise kaam karta hai
Internet

लेकिन जब हम किसी बाहरी देश की वेबसाइट पर जाते है तो डाटा एक देश से दूसरे देश कैसे जाती है तो हम आप को बता दे की सभी देश एक दूसरे से वायर्स के जरिए जुड़े हुए है सभी वायर्स समुद्र से होकर हर देश से जुड़े हुए है। 

इंटरनेट के पैसे क्यों लगते है ?

वैसे तो इंटरनेट के पैसे लगते है जो की डाटा के लिए नहीं बल्कि हम उन सभी खर्चो का किराया देते है जो की खर्चा हुआ है उन सभी टावर और वायर्स पर और उन सभी स्टाफमेम्बर्स की सेल्लेरी और ओनर की प्रॉफिट के लिए हमसे चार्ज लिए जाते है। 
अब आप कहेंगे की तब हमसे डाटा के पैसे काम उसे करने पर काम और जडफा इस्तेमाल करने पर ज्यादा क्यों लगता है ये इसलिए की जब सब से एक तरह के चार्ज लिए जायँगे तो जो काम उसे कर्रेगा उसे बगी उतना ही चार्ज देना होगा इसलिए नेटवर्क ओपेरटर ने डाटा लिमिट लगा दिया है आप के रिचार्ज प्लान के हिसाब से। 

Post a Comment

Previous Post Next Post